Your good performance, Our better support. Register yourself to start your Yes Bank CSP, Digital CSP, Digital Mitra, Emudhra Partner, BOB kiosk. Please read FAQ or connect call or whatsapp on 7618857777 for any query. बैंक ऑफ बड़ोदा किओस्क प्रारम्भ करने हेतु पंजीकरण करें। घर पर बैठकर, 15 - 30000 रुपये तक काम करें, यस बैंक एजेंट बने। ई मुद्रा पार्टनर बनकर डिजिटल सिग्नेचर बनाएँ, और चलाये पेपर लेस ऑफिस। Free Technical support. Please dial toll free 1800 3000 3468 or write to helpdesk@csc.gov.in for CSC related problems

General Questions


Type of Users (Our Products)


Qn. What is difference between 'Digital Mitra' and 'Digital Operator'.


Ans.

DIGITAL MITRA

  • Digital Mitra works for availability of data, document and fee on our server.
  • Digital Mitra requires low level computer knowledge.
  • Processing fee and Registration charges for Digital Mitra user ID is Rs 1000.
  • Digital Mitra requires a center/office/shop with setup of computer, printer,scanner with internet connectivity.

  • DIGITAL OPERATOR

  • Digital operater works for processing of data, document and fee on authorized portal of Government or other institutions.
  • Digital operater requires high level computer knowlwdge i.e. professional workers having user id and passwords of authorized portals.
  • Digital operaters are fully responsible for work processed by them.
    • What is Common Service Centres scheme
      • Common Service Centres scheme is one of the mission mode projects under the Digital India Programme. Common Service Centres are physical facilities for delivering Government of India e-Services to rural and remote locations where availability of computers and Internet was negligible or mostly absent

    • How works Digital Public Seva.
      • it makes digital network between public and professionals located in rural and urban areas. It manages all types of online services.

    • Is it online service shopee?
      • Yes. when you join us, your center works like a online service shopee. your work become global. You can collect your work from anywhere and deliver to anywhere also.

    • क्या यह वेब साइट कॉमन सर्विस सेंटर की तरह कार्य करने का अवसर देती है?
      • नहीं। बल्कि यह वेब साइट कॉमन सर्विस सेंटर के ग्रुप / नेटवर्क के सदस्य की तरह कार्य करने का अवसर देती है।

    • ऑनलाइन सर्विस प्रदान करने हेतु परंपरागत प्रणाली और डिजिटल पब्लिक सेवा मे क्या अंतर है?
      • परंपरागत प्रणाली मे एक कम्प्युटर ऑपरेटर / सीएससी वीएलई अपने ग्राहक से सरकारी अथवा प्राइवेट सेवा हेतु आवेदन और उससे संबन्धित डॉकयुमेंट लेकर उन्हे स्कैन करता है। ग्राहक से उचित फीस लेकर निर्धारित पोर्टल के जरिये आवेदन का ऑनलाइन पंजीकरण करते हुए फीस का ट्रैंज़ैक्शन करता है और फ़ाइनल प्रिंट अपने ग्राहक को देता है। तदुपरान्त डाटा का रखरखाव और डॉकयुमेंट के डिस्पैच की ज़िम्मेदारी निभाते हुए समय – समय पर ग्राहक के सवालो का जवाब देकर अंतिम परिणाम आने तक उसे संतुष्ट करने का प्रयास करता है, जिसे फॉलो अप कह सकते है। इस दौरान ऑपरेटर को कई प्रकार के तकनीकी, प्रशासनिक व कानूनी अनुभवों की आवश्यकता होती है। सेवाओ व ग्राहको की संख्या बढ्ने और विद्युत व इंटरनेट कनेक्टिविटी के अभाव मे ग्रामीण क्षेत्रो मे यह परेशानी और भी गंभीर हो जाती है। सीएससी प्रबंधन की कला मे प्रवीणता भी एक सीमा के बाद आपका मार्ग प्रशस्त नहीं कर पाती है। इसी परंपरागत प्रणाली के हाइटेक वर्जन के रूप मे डिजिटल पब्लिक सेवा का यह पोर्टल आपके सामने प्रस्तुत है, जो कि सीएससी सेवाओं के प्रबंधन मे हर मोड़ पर मददगार साबित होगा।

    • What is Digital Public Seva
      • "Digital Public Seva" provides a platform to work with various online services of Government and private sectors connecting people through the website http://www.digitalsevacsc.in. It works like a common service center. "Digital Public Seva" is a registered partnership firm having GSTIN 09AAVFP4415F1ZX.

    • What is fee for user id of Digital Operator?
      • Rs 1000/- will be charged as a registration fee (Non refundable) for user id of Digital Operator (COSR...)

    • What is fee for joining as District Manager?
      • Rs. 5000/- will be charged as a registration fee (Non refundable) of District Manager (user id as CH...) .

    • What is fee for joining as State Manager?
      • Rs. 50000/- will be charged as a registration fee (Non refundable) of State Manager.

    • How to join Digital Public Seva डिजिटल पब्लिक सेवा की यूजर आईडी व पासवर्ड पाने के लिए क्या करे?
      • Go to New user botton on Home page. Complete the registration form and upload necessary documents. check your email for any query. Wait for next day. Reply if query arises. User ID and password will be received on registered email . होम पेज पर न्यू यूजर की बटन को क्लिक करे। रजिस्ट्रेशन फार्म भरें और डाकुमेंट अपलोड करे। अपनी ईमेल आईडी चेक करते रहे। पूछे गए सवालो के जवाब ईमेल से भेज दें। यूजर आईडी व पासवर्ड आपकी ईमेल आईडी पर ही 7 दिन के अंदर प्राप्त हो जाएगी।

    • What is the roll of Digital Manager (SUPR...)?
      • Digital Manager (DM) makes a digital relation between public and professionals (Digital Operator). Receives the document and converts it into soft copy. Receives fee and other service charges from customer.

    • डिजिटल पब्लिक सेवा क्‍या हैं।
      • ‘डिजिटल पब्लिक सेवा’ सरकार द्वारा पंजीकृत पार्टनरशिप फर्म है। जिसका जीएसटी नंबर 09AAVFP4415F1ZX है। इसी फर्म द्वारा संचालित वेबसाइट http://www.digitalsevacsc.in. को कुछ इस तरह तैयार किया जा रहा है कि देश के अति पिछडे वर्ग व प्रोफेशनल कार्यकर्ताओं के मध्‍य एक ब्रिज तैयार हो सके और वे एक दूसरे के पूरक बनते हुए डिजिटल इंडिया के निर्माण में अपना योगदान दे सकें।

    • आनलाइन सर्विसेस के क्षेत्र में कितने प्रकार की आईडी व पासवर्ड की आवश्‍यकता होती ।
      • अब आपको ऑनलाइन सेवाओं के लिए अलग-अलग संस्थाओं से आईडी व पासवर्ड हासिल करने से मुक्ति मिल सकती है। आपको केवल ‘डिजिटल पब्लिक सेवा’ का आर्डडी व पासवर्ड प्राप्‍त करना है, जिसके बाद आप जनसामान्‍य को हर प्रकार की सेवाएं देने में सक्षम हो जाएंगे।

    • डिजिटल आपरेटर का क्‍या कार्य है।
      • ग्राहकों के आवेदन से संबंधित प्रपत्रों की जांच करने के उपरान्‍त आवेदन का आनलाइन रजिस्‍टेशन व आवश्‍यक शुल्‍क का टांजैक्‍शन पूर्ण करने के उपरान्‍त डिटेल व फाइनल प्रिंट को वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराना। जहां से ग्राहक अथवा डिजिटल मैनेजर आसानी से प्राप्‍त कर सकें। आवश्‍यकतानुसार आवेदन पर किसी आपत्ति की टिप्‍पणी आनलाइन करना। संस्था के माध्यम से इस कार्य के बदले उचित पारिश्रमिक डिजिटल ऑपरेटर को उपलब्ध कराया जाता है।

    • डिस्टिक्‍ट मैनेजर का क्‍या कार्य है।
      • अपने जिले को डिजिटल इंडिया का सर्वश्रेष्ठ जिला बनाने का प्रयास करना। पूरे जिले को डिजिटल बनाने हेतु जिन लोगो के पास किसी प्रकार का आईडी व पासवर्ड नहीं है, अथवा वे ज्ञान, अनुभव, कानूनी समस्या, बिजली व इंटरनेट कनेक्टिविटी से परेशान रहते है, उनको डिजिटल मैनेजर का आईडी पासवर्ड देना। जो लोग पहले से किसी अन्य संस्था का आईडी व पासवर्ड प्राप्त कर चुके है और किसी सेवा विशेष के विशेषज्ञ हो चुके है, उनको डिजिटल ऑपरेटर की आईडी व पासवर्ड देना। जिले के सर्वांगीण विकास हेतु कार्य करना। अपने जिले के यूजर्स को नियंत्रण व उचित सहायता देना।

    • यह पोर्टल किस-किस राज्य व जिले मे उपलब्ध है।
      • यह पोर्टल भारत के सभी राज्यो व शहरो के लिए उपलब्ध है।

    • What is demo ID for Digital Manager of Digital Public Seva?
      • Demo user ID for Digital Manager of Digital Public Seva is SUPR11 and password will be sent on request by email. Please report us about your satisfaction and need about it after a week on email. You may receive a working user ID after documentation and recharge wallet.

    • What is new in Digital Public Seva?
      • It is special purpose e - vehicle used to reach among unserved areas for online services of Government and private sectors. it is helpful when lack of knowledge, experience, technology and connectivity issues arises with users. it is helpful to VLE of CSC as well as normal users of online services. We are generating employments for Indian People. We are providing opportunities to be connected and digital.

    • डिस्टिक्‍ट मैनेजर का क्‍या कार्य है?
      • ग्राहकों के आवेदन से संबंधित प्रपत्रों की जांच करने के उपरान्‍त आवेदन का आनलाइन रजिस्‍टेशन व आवश्‍यक शुल्‍क का टांजैक्‍शन पूर्ण करने के उपरान्‍त डिटेल व फाइनल प्रिंट को वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराना। जहां से ग्राहक अथवा डिजिटल मैनेजर आसानी से प्राप्‍त कर सकें। आवश्‍यकतानुसार आवेदन पर किसी आपत्ति की टिप्‍पणी आनलाइन करना। संस्था के माध्यम से इस कार्य के बदले उचित पारिश्रमिक डिजिटल ऑपरेटर को उपलब्ध कराया जाता है। डिजिटल मैनेजर को अच्छा कमीशन मिलता है। एक डिजिटल मैनेजर औसतन 15 से 50000 प्रति माह कमा सकता है।

    • आनलाइन सर्विसेस के क्षेत्र में कितने प्रकार की आईडी व पासवर्ड की आवश्‍यकता होती है?
      • अब आपको ऑनलाइन सेवाओं के लिए अलग-अलग संस्थाओं से आईडी व पासवर्ड हासिल करने से मुक्ति मिल सकती है। आपको केवल ‘डिजिटल पब्लिक सेवा’ का आर्डडी व पासवर्ड प्राप्‍त करना है, जिसके बाद आप जनसामान्‍य को हर प्रकार की सेवाएं देने में सक्षम हो जाएंगे।

    • क्‍या यह आपकी आनलाइन सर्विस शॉपी (दुकान/सेंटर) हो सकती है?
      • हॉं, इसे आप अपनी आनलाइन सर्विस शॉपी कह सकते हैं। जिस प्रकार आप किसी स्‍थान पर एक दुकान/सेंटर/आफिस खोलकर उसे सजाने का प्रयास करते हैं, उसी प्रकार डिजिटल पब्लिक सेवा का आईडी व पासवर्ड मिलते ही आपकी सजी-धजी आनलाइन सर्विस शॉपी (दुकान/सेंटर/आफिस) कार्य करने के लिए तैयार हो जाती है। अब आप कभी भी और कहीं से भी जनसामान्य को ऑनलाइन सेवाएँ दे सकते हैं।

    • How this portal helps you? Where is best online application management system in India?
      • Quantity of online Services from Government and private sectors are increasing. Quality of online services is not improving in parallel due to lack of experience as well as technology, internet connectivity, low electric supply, etc. We have found solution of all such problems by making network among normal users and professionals as a group work with this portal ( http://www.digitalsevacsc.in/ ). This portal provides you best online application management system in India.

    • In which account to be sent the money for wallet recharge of Digital Manager account?
      • Account details may be received on request by email to digitalpublicseva@gmail.com.

    • How to get Yes Bank Agency? यस बैंक एजेंसी लेने हेतु क्या करे?
      • Download the form for Yes Bank Agency and complete new CSP registration form from ‘New User’ link and attach documents. Fee charges are Rs. 1500 (One thousand five hundred only). Start work within 24 working hours. You can earn Rs. 20-50000 per month easily. वेब साइट के होम पेज पर डाउनलोड बटन से यस बैंक एजेंसी हेतु फार्म प्राप्त करें और भरकर डॉकयुमेंट के साथ ‘New User’ लिंक से भेज दे। फीस मात्र 1500 रु है। आप अपना व्यवसाय कार्यदिवस के 24 घंटे मे शुरू कर सकते है। इस व्यवसाय मे 20000 से 50000 रु तक आसानी से प्रति माह कमाया जा सकता है।

    • क्या एफ़एक्यू मे हर सवाल का जवाब मिल सकता है? Have FAQ contains each type of question-answer?
      • हाँ। वेब साइट के संबंध मे जिस सवाल का जवाब एफ़एक्यू मे न मिले, वह सवाल आप हमे फीड बैक या ईमेल, या व्हाट्साप्प या मोबाइल कॉल से भेज दे। जवाब एफ़एक्यू मे दर्ज कर दिया जाएगा। Yes, If you have not found your question in FAQ, please send us by feedback, email, whatsapp, mobile call. Your answer will be displayed in FAQ by next day.